Monday, April 28, 2008

स्टाइल के साथ करें मेडिटेशन (Maditation with Style)

योग व व्यायाम करने की सही विधि की जानकारी के साथ यदि आसपास का वातावरण और आउटफिट भी एक्सरसाइज के अनुरुप हो, तो एक्सरसाइज करना सकून भरा हो जाता है, आपकी ड्रेस आपकी एक्सरसाइज को स्पेशल बना देती है। विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज के साथ इन दिनों एक्सरसाइज स्पेशल केपरीज व टी-शर्ट बाजार में उपलब्ध है

मटेरियल

योग व मेडिटेशन के दौरान पहने जाने वाले कपड़े कंफर्टेबल होने के साथ खुले होने चाहिये। इससे व्यायाम के दौरान सांस लेने में आसानी होती है तथा शारीरिक मूवमेंट में किसी प्रकार की दिक्कत नही होती। जहां तक संभव हो सिंथेटिक कपड़े न पहनें। सिंथेटिक कपड़े नमी सोख नही पाते। इस तरह के फैब्रिक में त्वचा सांस नहीं ले पाती। कॉटन व होजरी के कपड़े पहनना बेहतर है। यह पसीने को आसानी से सोख लेते है। यह पसीने को आसानी से सोख लेते है तथा मेडिटेशन के दौरान कोइ दिक्कत नही होती।

ड्रेस

व्यायाम के दौरान आपकी ड्रेस ऐसी होनी चाहिये जो शरीर को कवर करने के साथ फ्री मूवमेँट में बाधा बने। व्यायाम के दौरान शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में बहुत सारे कपड़े पहनना असुविधाजनक हो सकता है। वैसे आप सूट-सलवार पहनकर एक्सरसाइज कर सकती हैं, लेकिन टी शर्ट ट्राउजर पहनना अधिक सुविधाजनक होता है। टी शर्ट अधिक खुली नहीं नही होनी चाहिये। स्ट्रचेबल फैब्रिक से बनी टीशर्ट व्यायाम के दौरान पहनने के लिये उपयुक्त होती है।


पैरों में ट्रैक पैंट या किसी भी तरह की एक्सरसाइज पैंट पहन सकती है। बशर्ते मूवमेंट के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत न हो। वैसे आपकी ड्रेस वातावरण की स्थिति और आप किस तरह की एक्सरसाइज करती हैं, उस पर भी निर्भर करती है, तो उसके लिये हल्के व कम कपड़े पहनना कंफर्टेबल रहेगा। कुछ महिलायें ध्यान करते समय शॉल लेना पसंद करती है। एक्सपर्ट के अनुसार सिल्क से बनी शॉल में ध्यान केंद्रित करने में आसानी होती है। पैरों के लिये खुली कैपरी, हैरम या बैलुन पैंट पहनना भी मेडिटेशन के लिये पूरी तरह से अनुकुल है। एक्सरसाइज के दौरान हमेशा आरामदायक स्नीकर पहनें। सही तरह के शूज पहनने से आपके जोड़ों पर दबाव कम पड़ेगा

एसेसरीज

मेडिटेशन के दौरान लेदर, प्लास्टिक, रबड़, सिंथेटिक और मेटल से बनी एसेसरीज से परहेज करें। बेल्ट, चेन व इयरिंग में बी सिंथेटिक मेटीरियल का इस्तेमाल न करें। वैसे आउटफिट को रंग-बिरंगा बनाने के लिये आप कलरफुल हेयर बैंड, कपड़े की वेलट और बैग आदि उपयों में ला सकती हैं ध्यान रखें कि आपके बाल सही तरीके से बंधे हों।

चाहें तो क्लिप्स व हेयर बैंड भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

6 comments:

rakhshanda said...

अच्छी जानकारी दी आपने.thanks

कुश said...

अच्छी जानकारी है.. काफ़ी काम आएगी.. धन्यवाद

डॉ .अनुराग said...

अच्छी जानकारी है मोहतरमा.....

रंजू भाटिया said...

बहुत सही ..:)

अबरार अहमद said...

शुक्रिया। अच्छी जानकारी के लिए।

Udan Tashtari said...

स्वागत है आपका इस रोचक और उपयोगी जानकारी के साथ.

अनेकों शुभकामनायें.