Tuesday, April 29, 2008

जुल्फों में बहार - हेयर कलर की बयार!!

आजकल अपने बालों को कलर करना एक नया ट्रेन्ड बन गया है और फैशन की इस बयार का असर सभी एज ग्रुप के लोगों पर होता दिख रहा है।

कुछ लोंग अपने लुक को और बेहतर बनाने के लिये बालों को नया रंग देते है, तो कुछ के लिये यह एक मजबूरी है क्योंकि उन्हें अपने सफेद हो रहे बालों को छिपाना होता है। पर उन दिनों जिस आयु वर्ग में लोंगों में यह सबसे अधिक लोकप्रिय हो रहा है। उसका उद्देश्य अपने बालों की सफेदी को छुपाना हरगिज नहीं है। अपने लुक को तुरंत बदलने के लिये हेयर कलरिंग सबसे प्रभावकारी तरीका है। बाजार में लगातार पॉपुलर होते इस त्रेन्ड को अच्छे तरीके से समझ रहा है और शायद यही वजह है कि अलग-अलग तरह के बाल और उसके टेक्सचर को ध्यान में रखते हुये कंपनियां हेयर कलर मार्केट में ला रहे है।

और हाँ! इस दौरान उपभोक्ता यानी आपकी सहुलियत का भी पूरा ध्यान जा रहा है और इसलिये लिक्विड फार्म से लेकर पाउडर फार्म के रुप तक में हेयर कलर मार्केट में उपलब्ध है। हेयर कलरिंग की वजह चूँकि सिर्फ सफेद बालों को काला करना नहीं है, इसलिये ब्राउन, गोल्डन, बरगंडी, मैरून, पर्पल, हनी ब्राउन चैरी आदि तमाम कलर लुक व पसंद के आधार पर मांग में बने हुये है। इसके अलावा रेड और ब्राउन कलर युवाओं के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। गोरे लोगों पर अच्छा लगता है, जबकि सामान्य त्वचा पर रेडिश और पर्पल शेडका हेयर कलर अच्छा लगता है। बालों को कलर करे, लेकिन कोशिश करें कि सूरज की रोशनी डाइरेक्टली आपके बालों के रेड टोन को और भी ज्यादा हाइलाइट करती है।

  • बालों को धोने के लिये शैम्पू का चुनाव सोच-समझकर करें। यदि कलर्ड बालों के लिये आने वाले विशेष शैम्पू का उपयोग किया जाये, तो बेहतर होंम, शैंपू करने या फिर स्वीमिंग के बाद बालों में कंडीशनर जरुर लगायें, नहीं तो बाल रूखे हो सकते है।
  • यदि आपके बाल दोमुहे है तो कलरिंग से पहले बालों की ट्रीमिंग जरुरी है।
  • यदि आप बालों को कलर करने की योजना बना रही हैं तो उससे 4-5 महीने पहले बालों में मेहंदी न लगायें।
  • यदि सिर में किसी भी तरह की चोट या खरोंच हो तो उसके ठीक होने के बाद ही हेयर कलरिंग करें।

5 comments:

कुश said...

ठीक कहा आपने बालो को कलर करवाना फैशन हो गया है..

बढ़िया जानकारी है.. काफ़ी काम आएगी..

डॉ .अनुराग said...

ध्यान रखे ये अदा आपके बालो को कमजोर ओर बेजान बना देती है ,अत्यधिक chemical से हमारे बालो के उपरी लायेर को अत्यन्त नुकसान पहुँचता है इसलिए कंडिशनिंग की जरुरत सामान्य बालो की अपेक्षा अधिक पड़ती है ,अगर आपके बाल सफ़ेद नही है तो मेरा मशवरा है की हेयर कलर से बचे......

mamta said...

सही है आजकल तो कोई भी कलर बालों मे लोग लगा लेते है।

Sanjeet Tripathi said...

वाह, रायपुर से इतना सुंदर ब्लॉग!!
बधाई!!
शुभकामनाएं

Udan Tashtari said...

तभी आजकल रंग बिरंगे बालों की बहार है. :)